Premises

प्र: 1    विचक्षण जैन विद्यापीठ कहाँ पर स्थित है ?

उत्तर     विचक्षण जैन विद्यापीठ भारत के मध्य में छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर के निकट रायपुर – दुर्ग राजमार्ग (N.H.-6) पर श्री कैवल्यधाम जैन तीर्थ के पास स्थित है। जो रायपुर से 15 Km. तथा दुर्ग से 28 Km. दूरी पर स्थित है।

प्र: 2    विचक्षण जैन विद्यापीठ के लिए रायपुर को ही क्यों चुना गया ?

उत्तर     भौगोलिक दृष्टि से रायपुर देश के सभी हिस्सों मे रेल‚ रोड एवं वायुमार्ग से Direct जुड़ा हुआ है। यह व्यवसाय की दृष्टि से पूरे छत्तीसगढ़ एवं उड़ीसा के कई भागों का केन्द्रबिन्दु है। एक ओर जहां चिकित्सा के लिए AIIMS, खेलकूद के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम‚ आमोद-प्रमोद के लिए Mall एवं Shopping Complex में किसी भी मेट्रो सिटी की सारी सुविधा यहाँ मौजूद है‚ वहीं दूसरी ओर शिक्षा के क्षेत्रों में कई नामी-गिरामी संस्थाओं ने स्कूल एवं कॉलेजों का निर्माण किया है। इस पूरी आपाधापी में इस सुसंपन्न समाज (खासकर जैन समाज) ने शिक्षा में नैतिक मूल्यों के ह्रास का अनुभव कर एक ऐसी संस्था जो बाल्यकाल से ही शिक्षा को संस्कारों की चासनी से युक्त कर समाज को नया आयाम प्रदान करे की आवश्यकता महसूस की। इसी परिपेक्ष्य में रायपुर में विचक्षण जैन विद्यापीठ की स्थापना की गई।

प्र: 3    विचक्षण जैन विद्यापीठ परिसर का विवरण दें ।

उत्तर     विचक्षण जैन विद्यापीठ परिसर 13 एकड़ के विशाल भूखण्ड पर फैला हुआ है‚ जिसमें लगभग 2 लाख स्क्वेयर फीट से अधिक का निर्माण कार्य द्रुतगति से जारी है। सम्पूर्ण परिसर बाउण्ड्रीवाल से सुरक्षित है तथा अंदर शांत सुरम्य वातावरण आदि से सुशोभित है।

प्र: 4    विचक्षण जैन विद्यापीठ स्कूल बिल्डींग की क्या-क्या विशेषताएं रहेंगी ?

उत्तर.    विचक्षण जैन विद्यापीठ स्कूल अष्टकोणीय (Octagonal) आकार में निर्मित एक भव्य तीन मंजिला बिल्डींग होगी‚ जिसका निर्माण चरण दर चरण पूर्ण होगा। इसकी विशेषताएं इस प्रकार हैंः-

  1. Admin Block :- Principal Office, Administrator office, Reception, Trustee Room, Conference Hall, Admission Room etc.
  1. Academic Block :- Spacious Classrooms, Computer Lab, Science  Lab, Physics Lab, Chemistry Lab, Biology Lab, Maths Lab, Language  Lab, Jainology Lab, Library, Staff  Room etc.
  1. Activity Block:– Arts & Craft  Room, Seminar Hall, Music Lab, Playground etc.
  1. Miscellaneous :- Girls Common Room, Boys Sick Room, Girls Sick Room, Counselor Room, Assembly Section etc.

प्र: 5    क्या कैम्पस में मेडीकल सुविधा उपलब्ध रहेगी ?

उत्तर     हाँ‚ कैम्पस में 24×7 अनुभवी नर्स/कम्पाउण्डर की निगरानी में क्लीनिक की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके अतिरिक्त नियमित डॉक्टर की उपलब्धता कैम्पस/कैवल्यधाम तीर्थ में रहेगी। आपातकालीन किसी भी तरह की आवश्यकताओं हेतु AIIMS (7 Km), Care Hospital (17 Km), MMI (17 Km), ESCORTS (15 Km), V.Y. हॉस्पिटल‚ कृष्णा हॉस्पिटल कुम्हारी जैसे अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा से लैस हॉस्पिटल उपलब्ध है।

प्र: 6    हम कैम्पस को विजिट भी करना चाहेंगे ?

उत्तर     हाँ‚ अवश्य। विचक्षण जैन विद्यापीठ में इस हेतु काउंसलर की व्यवस्था रहेगी। सिटी आफिस में भी काऊंसलर रहेंगे जो अभिभावकों के स्कूल संबंधी सभी प्रश्नों का समाधान करेंगे तथा जो Site office में काऊंसलर रहेंगे वे विजिटर्स को पूरे कैम्पस का अवलोकन कराएंगे।